बुलंदशहर। इफको डीएपी खाद कि धांधलेबाजी से किसान परेशान

 

रिपो० रिशू कुमार

शिकारपुर तहसील क्षेत्र के एक गांव की वीडियो जमकर वायरल हो रही, जिसमें इफको डीएपी खाद का घोटाला किसानों द्वारा दिखाया जा रहा है।

किसानों का कहना है कि इफको डीएपी खाद के कट्टे में 50 किलों का बजन लिखा हुआ है जिसमें किसानों द्वारा इफको डीएपी खाद के कट्टे का बजन कांटे पर तौला गया तो इफको डीएपी खाद के कट्टे का बजन लगभग 47 किलों बैठा।

इस बजन को लेकर किसानों में रोष प्रदर्शन है किसानों का कहना है कि हमने तो पहली बार बजन तौला है पता नहीं कब से इफको डीएपी खाद के कट्टे में धांधले बाजी चल रही है विरोध जताते हुए कहा कि हम तो वैसे ही परेशान है और हमें इफको डीएपी खाद के द्वारा भी लूटा जा रहा है।

इस मामले में भारतीय किसान यूनियन के जिला मीडिया प्रभारी दीपक चौधरी से बात की गई तो उन्होंने शासन-प्रशासन को घोटाले का जिम्मेदार बताते हुए किसानों का शोषण करने की बात कही। किसानों पर सरकार के द्वारा तरह-तरह से प्रहार किए जा रहे है पहले भी ऐसी धटना समाने आ चुकी है।

उधर भारतीय किसान यूनियन बुलन्दशहर ने शासन-प्रशासन से खाद के ग्रह केंद्र पर स्वच्छ व पारदर्शी तुलाई की मांग की है, जिससे किसानों को ऐसी लूट का सामना नहीं करना पड़े। 

वर्जन

नये इफको डीएपी खाद के कट्टे का बजन 45 किलों आता है हो सकता है कि इफको डीएपी खाद का पुराना कट्टा हो।

- खाद्य विभाग जितेंद्र कुमार 

डीएपी खाद के कट्टे का वजन 50 किलो है उससे कम नहीं हो सकता है, और अभी युरिया का वजन 50 किलो से घटकर 45 किलो हो गया है।

- शिकारपुर सोसायटी सचिव योगेश कुमार सिसोदिया



और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0