आधार से पैन कार्ड को तुरंत करें लिंक, रुकावट पर UIDAI ने कही ये जरूरी बात

डेस्क समाचार दर्पण लाइव

आधार को पैन या ईपीएफओ (EPFO) से लिंक करने की सुविधा में आ रही रुकावटों की खबरों को लेकर अब यूआईडीएआई ने स्‍पष्‍टीकरण दिया है. साथ ही लोगों से जल्‍द से जल्‍द आधार नंबर (Aadhaar Number )को पैन नंबर (PAN Number) से लिंक करने की बात कही है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आज कहा कि उसकी सभी सेवाएं स्थिर हैं और ठीक से काम कर रही हैं.

यूआईएडीआई (UIDAI) ने कहा कि इसकी आधार-पैन/ईपीएफओ लिंकिंग सुविधा में कोई रुकावट नहीं आई है. यह एक प्रमाणीकरण-आधारित सुविधा है. पिछले सप्ताह के दौरान कई फेज में सिस्टम में एक जरूरी सुरक्षा अपग्रेडेशन चल रहा था. जिसके चलते कुछ नामांकन/अपडेट केंद्रों पर केवल नामांकन और मोबाइल अपडेट सेवा सुविधा (Mobile update Service facility) में रुकावट की सूचना मिली थी लेकिन अब अपग्रेडेशन के बाद सब ठीक तरह से काम कर रहा है.

यूआईडीएआई ने आगे कहा कि भले ही सिस्टम अब सुचारू और स्थित हो गया है. इसके बावजूद यह निगरानी की जा रही है कि लोगों को कोई असुविधा न हो. ध्‍यान देने वाली बात है कि 20 अगस्त 2021 को अपग्रेडेशन की प्रक्रिया की शुरुआत के बाद से पिछले 9 दिनों में 51 लाख से अधिक लोगों ने नामांकन किया है.

ऐसे में रोजाना औसतन 5.68 लाख नामांकन किए जा रहे हैं. जबकि प्रमाणीकरण लेनदेन सामान्य रूप से औसतन रोजाना 5.3 करोड़ से ज्‍यादा का हो रहा है. इसके साथ ही यूआईडीएआई ने कहा कि आधार को पैन या ईपीएफओ से जोड़ने (Aadhaar-PAN/EPFO Linking) में यूआईडीएआई प्रणाली के ठप होने पर कुछ मीडिया रिपोर्ट सामने आई हैं जो सही नहीं है.

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0