बुलंदशहर। भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती : जिले में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती

 

ब्यूरो डेस्क, समाचार दर्पण लाइव 

डिबाई नगर व आसपास क्षेत्र के सरकारी व गैर सरकारी सहित शिक्षण संस्थानों में संविधान रचियता भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर की 131 वां जन्मोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। गुरुवार को सरकारी, गैर सरकारी एवं शिक्षण संस्थाओं में बाबासाहेब भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर के चित्र के सम्मुख माल्यार्पण कर उनको नमन किया।

नगर के श्री कृष्ण कन्या जाजू इंटर कॉलेज, चेतराम हरियाणा इंटर कॉलेज, कुबेर इंटर कॉलेज, डिगंबर पीजी कॉलेज, एसएसडी कन्या महाविद्यालय, मथुरिया किसान इंटर कॉलेज भीमपुर, श्री राम इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, श्री रघुनाथ बारह सैनी इंटर कॉलेज राजघाट सहित क्षेत्र के तमाम शिक्षण संस्थाओं में बाबासाहेब भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए उनको नमन किया गया।


स्याना में मनाया गया बाबासाहेब का जन्मदिवस : 131 किलो का केक काटकर किया वितरित, पदचिन्हों पर चलने की खाई शपथ


नगर में देर रात 12:00 बजे भीमराव अंबेडकर पार्क में 131 किलो का केक काटकर बाबा साहब का जन्म दिवस मनाया गया। हुए कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अनुयायियों की भीड़ उमड़ पड़ी।वहीं अनुयायियों ने भीमराव अंबेडकर अमर रहे के नारे लगाए। हुए कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कार्यकर्ताओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

केक काटने के साथ ही शुरू हुआ कार्यक्रम। नगर के बुलंदशहर रोड स्थित अंबेडकर पार्क में रात्रि 12:00 बजे केक काटने के साथ कार्यक्रम शुरू हुए। पहुंचे अनुयायियों ने एक दूसरे को केक खिलाकर बाबा साहब के जन्मदिवस की बधाई दी।

साथ ही मौजूद अनुयायियों ने बाबा साहब को याद कर उनके बताए गए मार्ग पर चलने का आवाहन किया। कार्यक्रम को देवानंद गौतम , रामबाबू जाटव, मोहनलाल गौतम, हरप्रसाद आदि ने संबोधित किया।

बाबा साहब के जन्मदिवस पर दोपहर में शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। बाबा साहब के जन्मदिवस पर नगर में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अंबेडकर पार्क से शुरू होकर शोभा यात्रा नगर के मेन बाजार व स्टेट हाईवे से होकर गुजरेगी।

नगर के साथ-साथ के गांव में होंगे कार्यक्रम आयोजित। नगर व क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उधर कोतवाली पुलिस शोभा यात्रा में मौजूद रहेगी। नगर व क्षेत्र में होने वाली शोभायात्रा में पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। 

कोतवाली प्रभारी ने अधीनस्थों को निर्देश जारी कर दिए हैं। चिन्हित किए गए मार्गों से ही गुजरेंगी शोभा यात्राएं। कोतवाली प्रभारी ने बताया कि बताए गए मार्गों पर ही शोभा यात्रा गुजरेगी।


अनूपशहर अंबेडकर गोष्ठी का आयोजन : बाबासाहेब की जयंती के अवसर पर अंबेडकर पार्क में किया गया आयोजन


अनूपशहर: अनूपशहर क्षेत्र के निरीक्षण भवन के समीप स्थित डॉक्टर भीमराव अंबेडकर पार्क पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस के अवसर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जन्मोत्सव समिति द्वारा एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। 

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जन्मोत्सव समिति के सदस्यों ने अंबेडकर पार्क स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इसके उपरांत विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस विचार गोष्ठी में डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा जनहित में किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला गया एवं उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर द्वारा अपने जीवन में अन्याय के खिलाफ किए गए संघर्षों पर विकास डाला गया। वेदप्रकाश वर्मा एडवोकेट ने कहा कि सविधान निर्माता बाबासाहेब ने सविधान में दलित समाज को जो अधिकार दिए हैं उनके कारण ही आज दलित समाज आगे बढ़ रहा है।

हुक्मसिंह ने कहा कि दलित समाज की पहचान पूज्य डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जुड़ी हुई है हम सब उनके ऋणी हैं। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के रास्ते पर चलते हुए हमें कुरीतियों एवं रूढ़ियों के खिलाफ संघर्ष करना चाहिए। यही बाबासाहेब के प्रति सही मायने में कृतज्ञता होगी। जयंती प्रसाद, हरिश्चंद एडवोकेट, देवेंद्र कुमार, मीनू सिंह, श्रवण कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

अनूपशहर में भाजपा कार्यकर्ताओं व कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी अंबेडकर पार्क पर पहुंचकर बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके योगदान का स्मरण किया।

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0