यूपी। एमएलसी चुनाव की 27 सीट पर मतदान जारी : दोपहर 12 बजे तक कितने प्रतिशत वोट पड़ा, 9 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध जीत चुके हैं - जानिए 27 सीट पर कब है मतगणना

 

ब्यूरो डेस्क, समाचार दर्पण लाइव

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद के चुनाव (UP Legislative Council elections) के लिए आज मतदान होने जा रहा है और आज 27 सीटों पर चुनाव होना है। राज्य में एमएलसी की कुल 36 सीटें हैं और जिसमें से 27 सीटों रपर चुनाव होना है। क्योंकि 9 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध जीत चुके हैं। सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक होने वाली मतदान प्रक्रिया के बाद 12 अप्रैल को मतगणना ये सभी प्रत्याशी बीजेपी के हैं और चुनाव से पहले ही बीजेपी ने उच्च सदन में अपनी ताकत को बढ़ा लिया है।  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में MLC चुनाव में वोट डाला। मतदान के बाद सीएम योगी ने मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में MLC सीटों पर चुनाव आयोजित किए गए हैं। मैं यहां अपना मतदान करने आया हूं। जो 36 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी हुई थी। इनमें से 9 सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध चुने गए हैं। 27 सीटों पर आज चुनाव हो रहे हैं।

वहीं समाजवादी पार्टी राज्य की सभी 27 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, राज्य में आज नौ सीटों पर मतदान नहीं होगा। क्योंकि इन सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध जीत गए हैं। जिसमें मिर्जापुर-सोनभद्र के साथ ही लखीमपुर की सीट भी है। जिसमें बीजेपी के प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता चुने गए हैं।

जानिए किन सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों ने की है जीत दर्ज -

अलीगढ़- हाथरस

पश्चिम उत्तर प्रदेश की अलीगढ़-हाथरस सीट से बीजेपी के चौधरी शिवपाल सिंह निर्विरोध चुने गए हैं। असल में समाजवादी पार्टी से जसवंत सिंह यादव ने इस सीट से नामांकन दाखिल किया था लेकिन उनके तीन प्रस्तावकों पर बीजेपी नेताओं ने आपत्ति जताई थी और बाद में एसपी प्रत्याशी व निवर्तमान एमएलसी जसवंत सिंह यादव का नामांकन रद कर दिया गया था।

बुलंदशहर - गौतमबुद्ध

बुलंदशहर - गौतमबुद्ध नगर विधान परिषद की सीट पर भी बीजेपी प्रत्याशी निर्विरोध विजयी घोषित हुए हैं। यहां पर बीजेपी ने नरेंद्र भाटी को टिकट दिया था। नरेंद्र भाटी समाजवादी पार्टी में थे और विधान परिषद का चुनाव आते ही वह बीजेपी में शामिल हो गए थे।

एटा और मथुरा सीट

वहीं एटा-कासगंज-मैनपुरी और मथुरा समेत चार जिलों को मिलाकर दो एमएलसी चुने गए हैं। जिसमें एटा से आशीष यादव और मथुरा से ओम प्रकाश सिंह निर्विरोध चुने गए हैं, ये दोनों ही बीजेपी के प्रत्याशी हैं। एसपी ने मथुरा से उदयवीर सिंह और राकेश यादव को मैदान में उतारा था। लेकिन तकनीकी खराबी के कारण एसपी के दोनों ही प्रत्याशियों के परचे खारिज हो गए थे।

बदायूं

इसके साथ ही बदायूं से बीजेपी के बागीश पाठक निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए हैं, क्योंकि इस सीट पर एसपी के प्रत्याशी सिनोद कुमार शाक्य ने अपना नाम वापस ले लिया था।

बांदा

राज्य में जिन नौ सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध जीते हैं उसमें बांदा सीट भी है। बीजेपी ने बांदा-हमीरपुर एमएलसी चुनाव में जितेंद्र सिंह सेंगर को प्रत्याशी घोषित किया था और 5 प्रत्याशियों के नामांकन खारिज कर दिए गए, जिसके बाद यहां पर बीजेपी की राह आसान हो गई।

हरदोई

हरदोई जिले में स्थानीय निकाय की विधान परिषद सीट के लिए बीजेपी उम्मीदवार अशोक अग्रवाल निर्विरोध चुने गए हैं। क्योंकि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रजिउद्दीन ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया था। जिसके बाद अशोक अग्रवाल को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था।

लखीमपुर-खीरी

एमएलसी पद पर लखीमपुर-खीरी बीजेपी के अनूप गुप्ता निर्विरोध चुने गए हैं। अनूप गुप्ता बीजेपी के प्रदेश महामंत्री हैं। वह इस सीट पर निर्विरोध चुने गए हैं, क्योंकि तकनीकी तौर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अनुराग पटेल का नामांकन खारिज कर दिया था।

मिर्जापुर सोनभद्र

इस सीट से श्याम नारायण सिंह उर्फ विनीत सिंह निर्विरोध एमएलसी चुने गए हैं, क्योंकि समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रमेश सिंह यादव ने आखिरी समय में अपना नाम वापस ले लिया था। जबकि नामांकन पत्रों की जांच के बाद निर्दलीय प्रत्याशी प्रेमचंद के नामांकन पत्रों में कमियां मिलने के कारण उनके नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए। जिसके बाद बीजेपी प्रत्याशी श्याम नारायण उर्फ विनीत सिंह के निर्विरोध चुना गया है।


विधान परिषद चुनाव में तेज गति में मतदान, 12 बजे तक पड़े 60.92 प्रतिशत वोट 

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनाव में सभी 27 सीट पर मतदान जारी है। दोपहर में 12 बजे तक 60.92 प्रतिशत तक वोट पड़ गए थे। लखनऊ में 73.04 प्रतिशत मतदान हो गया था। उन्नाव में 66.3 तथा उन्नाव-लखनऊ सीट पर 68.64 फीसदी मतदान हो गया था। यहां पर कुल 4018 वोट में से अबतक 2758 वोट पड़े हैं।

इन 27 सीटों पर मतदान

वाराणसी-चंदौली-भदोही

आजमगढ़-मऊ

गाजीपुर

जौनपुर

बलिया

देवरिया

मुरादाबाद-बिजनौर

रामपुर-बरेली

पीलीभीत-शाहजहांपुर

सीतापुर

लखनऊ-उन्नाव

रायबरेली

प्रतापगढ़

सुल्तानपुर

बाराबंकी

बहराइच

इलाहाबाद

झांसी-जालौन-ललितपुर

कानपुर-फतेहपुर

इटावा-फर्रुखाबाद

आगरा-फिरोजाबाद

मेरठ-गाजियाबाद

मुजफ्फरनगर-सहारनपुर

गोंडा

फैजाबाद

बस्ती-सिद्धार्थनगर

गोरखपुर-महाराजगंज।


और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0