अलीगढ़ के 10 साल के बच्चे ने गूगल-एप्पल के आईटी इंजीनियरों को पछाड़ा, हर तरफ हो रही वाहवाही

ब्यूरो अभिषेक चौधरी

अलीगढ़ में सातवीं क्लास में पढ़ने वाले छात्र आशीष ने कोविड के दौरान ऑनलाइन क्लासेस कर कंप्यूटर में महारथ हासिल कर ली. वो अब कंप्यूटर बॉय के नाम से जाना जाता है.

10 साल की उम्र में आशीष अग्रवाल ने कंप्यूटर लैंग्वेज पर कई किताबें लिख डालीं. आशीष कोडिंग के मास्टर हैं और अब तक पांच किताबें लिख चुके हैं. इसमें दो किताबें पाइथन, दो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और एक किताब जीमेल पर है. इसके अलावा आशीष ने कई विद्यालयों की वेबसाइट भी डिजाइन की है. बेटे की लगन को देखते हुए माता-पिता भी उनको पूरा सहयोग कर रहे हैं. 

जानकारी के मुताबिक आशीष अलीगढ़ के महावीर गंज के रहने वाले हैं. आशीष को कोडिंग की अच्छी जानकारी है और उन्हें वेब डेवलपमेंट, वेबसाइट बनाना भी आता है. आशीष ने बताया कि पाइथन एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है और यह एक एबीसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का सक्सेसर है. यह आसान प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिससे आप अपने डेली टास्क को ऑटोमेट कर सकते हैं. कंप्यूटर या लैपटॉप बाइनरी भाषा को समझता है. अशीष ने बताया कि वे भविष्य में इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस में जाना चाहते हैं. 

आशीष ने सब कुछ अपने आप सीखा 

आशीष ने कोई महंगा कोर्स नहीं किया है. आशीष की मां डॉक्टर रेखा गुप्ता ने बताया कि उनके बेटे को काफी अच्छी नॉलेज है. आशीष ने सब कुछ अपने आप सीखा है. कोविड काल में बच्चे स्कूल नहीं जा पाते थे तब आशीष ने घर पर कुछ फ्री क्लास ज्वाइन की और धीरे-धीरे अपने आप सीखना शुरू किया. शुरुआत में वे काफी परेशान रहती थीं, लेकिन अब वे अपने बच्चे के काम से खुश हैं. टीचर्स ने उन्हें बताया कि आशीष अच्छा कर रहा है.

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0