बुलंदशहर | शिकायत पर पुलिस ने ब्लॉक में कार्यरत कम्प्यूटर ऑपरेटर को हिरासत में लिया



रिपो० ललित चौधरी

बुलंदशहर, ब्लॉक परिसर में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को पुलिस ने जालसाजी की शिकायत पर हिरासत में लिया है। इससे ब्लॉक अधिकारियों और कर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है।


सिकंदराबाद देहात क्षेत्र के लोगों ने जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार और एसएसपी संतोष कुमार सिंह को दिये लिखित शिकायती पत्र में बताया कि शासन की ओर से जन्म तथा मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार केवल नगरपालिका परिषद तथा ब्लॉक को निश्शुल्क बनाने का आदेश दिया गया है। साथ ही यह अधिकार किसी भी जनसेवा केंद्र के पास भी नहीं है। बावजूद इसके सिकंदराबाद ब्लॉक में कर्मचारियों तथा समस्त ग्राम सचिव की मिलीभगत से ब्लॉक परिसर में जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रार की आफिशियल यूजर आइडी, पासवर्ड तथा रजिस्ट्रार की मोहर ब्लॉक परिसर के सामने स्थित नितिन नामक जनसेवा केंद्र संचालक को दिया गया है। आरोप है कि देहात क्षेत्र से आने वाले आवेदकों को गुमराह करके मनमाने तरीके से अवैध उगाही की जा रही है। बताया कि जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने लिए जो भी आवेदक आता है उसे फार्म ऑनलाइन करवाने के बहाने उसी जनसेवा केंद्र पर भेज दिया जाता है। जहां जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रार की आफिशियल यूजर आइडी, पासवर्ड तथा रजिस्ट्रार की मोहर बेची गयी थी। इससे आने वाले आवेदकों को आर्थिक क्षति हो रही है। मामले में शिकायतकर्ताओं ने ब्लॉक कर्मियों व अधिकारियों पर सरकारी शक्तियों के दुरूपयोग करने, गोपनीयता भंग करने समेत अन्य कई गंभीर आरोप लगाते हुए आरोपित जनसेवा केंद्र संचालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।


मामले में मंगलवार को पुलिस ने शिकायत पर उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ब्लॉक परिसर में कार्रवाई की। पुलिस की अचानक हुई कार्रवाई को देख अधिकारियों और कर्मियों में हड़कंप मच गया। इस दौरान पुलिस परिसर में मौजूद कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को हिरासत में लेकर कोतवाली लेकर चली गयी। कोतवाल जयकरण सिंह ने बताया कि ब्लॉक परिसर में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को हिरासत में लिया गया है। मामले में ब्लॉक अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। हिरासत में लिया गया आरोपित स्वीपर के पद पर तैनात बताया जा रहा है। फिलहाल आरोपित से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0