बुलंदशहर। ट्यूबवेल पर मीटर लगाने का किसानों ने किया विरोध, किसानों ने हाइडिल में लगा दिया मीटर का अंबार

 

रिपो० राजेश शर्मा

बुलंदशहर में ट्यूबवेल पर बिजली मीटर लगाने के विरोध में किसान उतर आए हैं। किसानों ने हाइडिल कॉलोनी स्थित बिजली विभाग में धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान किसानों ने ट्यूबवेल से उतारे गए मीटर का ढेर लगा दिया। किसानों का कहना है कि मीटर लगने से उनकी ट्यूबवेल के बिल चार गुना से अधिक हो गए हैं। ऐसे में वह ट्यूबवेल भी नहीं चला पा रहे हैं।

भारतीय किसान यूनियन की अगवाई में किसानों ने ट्यूबवेल्स (नलकूप) से बिजली के मीटर उखाड़ दिए हैं। ट्यूबवेल्स से उखाड़े गए बिजली के मीटर को भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने पावर कारपोरेशन के असफरों को सौंप दिया।

ट्यूबवेल्स पर बिजली के मीटर लगाए थे

पावर कारपोरेशन ने किसानों के ट्यूबवेल्स पर बिजली के मीटर लगाए थे। ट्यूबवेल्स पर बिजली के मीटर्स का किसान लंबे समय से विरोध कर रहे हैं। किसानों ने अभियान चलाकर ट्यूबवेल्स से बिजली के मीटर उखाड़ दिए। अब तक किसानों के पास फिक्स बिजली का बिल आता था।


बुलंदशहर। नलकूपों से मीटर उतारने पर 250 किसानों पर एफआईआर

बुलंदशहर। पावर कारपोरेशन ने नलकूपों पर लोड की क्षमता मापने के लिए मीटर लगाए थे, लेकिन किसानों ने इसका विरोध करते हुए नीचे उतारते हुए बिजलीघर पर जमा करा दिए। अब शासन के निर्देश पर नलकूप से मीटर उतारने के मामले में जिले में चार थाना क्षेत्रों में करीब 250 किसानों पर मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। जिले के चार थानों में मुकदमा दर्ज कराए जाने से किसानों में खलबली मची हुई है।

जिले में खानपुर, जहांगीराबाद, शिकारपुर और सलेमपुर थाने में करीब 250 किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नलकूपों पर लोड की क्षमता जांचने के लिए शासन के निर्देश पर पावर कारपोरेशन के अफसरों ने मीटर लगाए थे, लेकिन किसानों ने इसका विरोध करते हुए नलकूप पर लगे मीटरों को उतारते हुए बिजलीघरों पर जमा करा दिया। नलकूप पर मीटर लगाने के मामले में किसानों ने जिले के विभिन्न बिजली घरों पर धरना भी दिया था। सैकड़ों की तादाद में ट्यूबवेल से बिजली के मीटर उखाड़े गए थे। 

भारतीय किसान यूनियन की विभिन्न शाखाओं द्वारा बिजलीघरों पर प्रदर्शन भी किया गया था। अब शासन के निर्देश पर पावर कारपोरेशन के अफसरों द्वारा नलकूप से मीटर उतारने के मामले में किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। 


बुलंदशहर। नगर पालिका का शौचालय हुआ धड़ाम, 6 महिलाओं ने भागकर बचाई जान, एक मासूम समेत तीन घायल

बुलंदशहर/सिकंदराबाद। सिकंदराबाद के मोहल्ला झारखंडी स्थित नगरपालिका द्वारा बनाया गया शौचालय भरभराकर गिर गया। उस समय करीब आधा दर्जन महिलाएं शौच के लिए गई हुई थी। जिसके बाद महिलाओं ने भागकर अपनी जान बचाई।

इस हादसे में महिलाएं बाल-बाल बच गई लेकिन दो युवक जख्मी हो गए। घायलों में झारखंडी निवासी महेंद्र व सागर घायल हुए है। शौचालय गिरने की घटना से मोहल्ला वासियों में रोष व्याप्त है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने