अलीगढ़ में भिड़े दो समुदाय, 5 घंटे बवाल:पथराव-फायरिंग, भीड़ में फंसे डीएम एसएसपी; बाजार बंद, छावनी बना इलाका

 


SDLive News

अलीगढ़ में सोमवार रात गाड़ी खड़ी करने को लेकर दो समुदाय में जमकर बवाल हुआ। मारपीट के बाद इलाके में 5 घंटे तक पथराव होता रहा। फायरिंग की भी सूचना है, हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। बवाल में 2 लोग घायल हुए हैं। भीड़ के बीच डीएम और एसएसपी भी फंस गए। 10 थानों की फोर्स ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला। पुलिस ने एक पक्ष की 2 FIR के आधार पर 21 को नामजद किया है। इसके अलावा कई अज्ञात भी हैं।

सराय सुल्तानी इलाके में सुबह भी चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। अधिकारी लगातार मूवमेंट कर रहे हैं। बवाल के बाद से आज पूरा बाजाद बंद है। पुलिस को अभी केवल एक पक्ष की ओर से ही तहरीर मिली है। जिसके आधार पर कार्रवाई शुरू कर दी है।



रात 9 बजे ताला कारोबारी से मारपीट, फिर आमने-सामने दो समुदाय

सासनीगेट क्षेत्र के सराय सुल्तानी अति संवेदनशील इलाकों में आता है। रात लगभग 9 बजे यहां के एक ढाबे में खाना खाने आए ताला कारोबारी से विवाद शुरू हुआ। लोगों के अनुसार, ताला कारोबारी वहां खाना लेने आया था। तभी बाइक खड़ी करने को लेकर पक्की सराय निवासी कुछ युवकों से उनकी बहस होने लगी।

देखते ही देखते बात इतनी बढ़ गई कि दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गई। सराय सुल्तानी निवासी युवकों ने ताला कारोबारी की जमकर पिटाई कर दी। इसके बाद कारोबारी ने अपने भाई को फोन करके सारी घटना की जानकारी दी।

कारोबारी के भाई और दोस्तों को भी पीटा
ताला कारोबारी ने जब अपने भाई को मारपीट की जानकारी दी तो वह अपने कुछ साथियों के साथ मौके पर पहुंचा। आरोप है कि युवकों ने उसके भाई और साथ आए दोस्तों को भी पीट दिया। इसके बाद दोनों ने कॉल करके और लड़के बुला लिए।

विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया कि देखते-देखते दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया। रुक-रुक कर पथराव होता रहा और पूरे इलाके में भगदड़ जैसी स्थिति मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन उनसे हालात काबू नहीं हुए।

पुलिस के सामने हुआ पथराव-फायरिंग
मामला इतना बढ़ गया कि आईजी दीपक कुमार, डीएम इंद्र विक्रम सिंह, एसएसपी कलानिधि नैथानी और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों से बातचीत की। कार्रवाई का आश्वासन दिया। लेकिन, लोग अधिकारियों की बात सुनने को भी तैयार नहीं थे और उसने भिड़ने लगे।

जैसे-तैसे अधिकारियों ने लोगों को शांत कराया, लेकिन फिर हंगामा शुरू हो गया। इस दौरान फायरिंग की भी सूचना है। इसके बाद कई थानों की फोर्स को मौके पर बुला लिया गया। हल्का बल प्रयोग करके लोगों को वहां से खदेड़ा गया।

उपद्रवियों ने फोड़ी लाइटें, किया अंधेरा
हंगामे के दौरान जब पुलिस पहुंच गई तो उपद्रवियों ने पत्थर चलाकर इलाके की स्ट्रीट लाइटें फोड़ दी। इससे इलाके में अंधेरा छा गया। इसका फायदा उठाकर वह हंगामा और पथराव किया। पुलिस ने सारे इलाके को अपने कब्जे में ले लिया और चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात कर दी। कई घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस ने रात 2 बजे के बाद स्थिति पर काबू पाया। लेकिन, इलाके में माहौल लगातार गरमाया है। लोग कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। वहीं पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।

आरोपियों की पहचान की जा रही
दो समुदाय के बीच हुए संघर्ष और पथराव के दौरान दो लोग घायल हो गए हैं, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं आरोपियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। पूरे बवाल में दो लोग जख्मी हो गए। उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

लोगों का आरोप- शराब पीकर पहुंचे सीओ, लगे मुर्दाबाद के नारे
हंगामे के बाद कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। इस दौरान एक सीओ पर आरोप है कि वह शराब पीकर मौके पर पहुंच गए। जब लोगों को इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। जब लोगों ने पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाए तो डीएम इंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी कलानिधि नैथानी मौके पर मौजूद थे और उनके सामने पुलिस का विरोध हुआ। इसके बाद सीओ को वहां से तत्काल हटा दिया गया।

मीट की दुकानें बंद कराने की मांग
घटना के बाद हिंदू संगठन और भाजपाई भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने घटना का विरोध किया। उनका कहना था कि अचल ताल का यह इलाका पौराणिक महत्व का है। इसलिए यहां पर मांस की दुकानें नहीं होनी चाहिए। भाजपा के महानगर अध्यक्ष विवेक सारस्वत ने कहा, "इलाके में मीट की दुकानें नहीं होनी चाहिए। यह हिंदुओं का प्राचीन धार्मिक स्थान है। वहीं विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के पदाधिकारियों ने भी घटना का विरोध करते हुए मीट की दुकानें बंद करने की मांग की है।"

आईजी बोले- उपद्रवियों पर होगी सख्त कार्रवाई
आईजी दीपक कुमार ने बताया कि दो पक्षों के बीच खाना खाने के दौरान विवाद हुआ था। इसके बाद पथराव शुरू हो गया। इसमें कुछ लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं मामले की जांच की जा रही है। उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बवाल के बाद पुलिस की कार्रवाई...

ड्रोन से रखी जा रही निगरानी

संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। वहीं पुलिस लगातार इलाके के सीसीटीवी खंगालकर आरोपियों के खिलाफ साक्ष्य जुटाने में लगी है। इसके साथ इलाके में पुलिस ड्रोन से भी निगरानी कर रही है।

पुलिस ने दर्ज की 2 एफआईआर

सराय सुल्तानी प्रकरण में पुलिस को अभी सिर्फ एक पक्ष की ओर से तहरीर मिली है। जिसके बाद पुलिस ने 2 एफआईआर दर्ज की है। पहली एफआईआर दिलीप वार्ष्णेय निवासी पक्की सराय की तहरीर पर हुई है। इसमें पुलिस ने 19 लोगों को नामजद किया है।

वहीं दूसरी एफआईआर अंकित वार्ष्णेय निवासी पक्की सराय की तहरीर पर की गई है। इसमें ताज होटल के संचालक मेहराज, उसके भाई और अन्य कई अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस अब इनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है।

इनको किया गया है नामजद
पुलिस ने पहला मुकदमा धारा 147, 148, 149, 392, 307, 336, 506 के तहत दर्ज किया है। इसमें मेहराज, नाजिम, आमिर, गुलजार, वारिस, सोनी, वसीम, काके, शमशाद, मेहताब, वरीद, शानू, फारुख और वारिश को नामजद किया गया है। वहीं अंकित की तहरीर पर पुलिस ने धारा 307, 392, 427, 323, 506 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। इसमें होटल संचालक और उसके भाई को नामजद किया गया है।

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0