4821 पंचायत सहायक की निकली भर्ती, 12वीं पास कर सकेंगे आवेदन, 15 जून से करें आवेदन, जानें योग्यता और सैलरी

 


उत्तर प्रदेश में 12वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकली है. उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज विभाग ने पंचायत सहायक/अकाउंटेंट कम डेट एंट्री ऑपरेटर के 4821 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए आवेदन 15 जून 2024 से शुरू होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून तय की गई है. पंचायत सहायक/अकाउंटेंट कम डेटा एंट्री ऑपरेटर की पंचायतवार वैकेंसी और आवेदन फॉर्म पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट panchayatiraj.up.in और prdfinance.up.gov.in पर उपलब्ध है.

1. पंचायत सहायक पद के लिए योग्यता
उत्तर प्रदेश में निकली पंचायत सहायक भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. आवेदकों को उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए, जिसके लिए आवेदन करना है. पंचायतें जिस श्रेणी में आरक्षित हैं, उन पंचायतों में उसी श्रेणी के पंचायत सहायक का चयन किया जाएगा. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम उम्र में छूट मिलेगी. शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवारों को 12वीं पास होना जरूरी है.

2. पंचायत सहायक की चयन प्रक्रिया

पंचायत सहायक पद पर चयन 10वीं और 12वीं में मिले अंकों के प्रतिशत के आधार पर बनी मेरिट से होगा. यदि दो उम्मीदवारों के अंक समान हैं तो इसमें से अधिक उम्र वाले उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. यदि उम्र और अंक दोनों समान हुए तो जिसने पहले आवेदन किया होगा, उसे चयनित किया जाएगा.

3. कैसे करना है आवेदन?

पंचायत सहायक भर्ती का फॉर्म यूपी के पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड और प्रिंट करना है. इसके बाद फॉर्म को ध्यान से भरकर अपनी ग्राम पंचायत, विकास खंड कार्यालय या जिल पंचायत राज अधिकारी के पास भेज देना है. ध्यान रहे कि यह फॉर्म 30 जून तक पहुंच जाना चाहिए. फॉर्म के साथ शैक्षिक योग्यता, आयु व जाति प्रमाण पत्र भी लगाएं.

4. पंचायत सहायक की सैलरी

यूपी में पंचायत सहायक की सैलरी 6000 रुपये महीने है. विस्तृत नोटिफिकेशन में इसकी डिटेल जानकारी मिलेगी.

5. आवेदन शुल्क

पंचायत सहायक/अकाउंटेंट कम डेट एंट्री ऑपरेटर पद के लिए आवेदन नि:शुल्क है.

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0