बुलंदशहर। आधार कार्ड को मोबाइल नम्बर से लिंक करेगा डाकिया



रिपो० ललित चौधरी
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने डाक विभाग के पोस्टमैन को लोगों के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी लिक करने की सुविधा प्रदान की है। अब डाकिया घर-घर जाकर लोगों के आधारकार्ड में मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी अपडेट करेंगे।

डाक के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने पोस्टमैन को मोबाइल के माध्यम से लोगों के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आइडी अपडेट करने का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। पोस्टमैन को 15 घंटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें उनको आधार कार्ड से मोबाइल नंबर और ई-मेलआईडी अपडेट करने की तकनीकि जानकारी दी जा रही है। डाक विभाग की इस पहल से लोगों को काफी फायदा होगा। अभी उन्हें अपने आधार को अपडेट कराने के लिए बैंक और आधार करेक्शन सेंटर में लंबी लाइन में लगना पड़ता है। जिले में 340 ग्रामीण डाक सेवकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है। जिनमें से 100 ग्रामीण डाक सेवकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। प्रशिक्षित होने के बाद पोस्टमैन अब घर-घर जाकर आधार कार्ड से मोबाइल नंबर और ईमेलआइडी अपडेशन करेंगे। इस सेवा से उन्हें ज्यादा फायदा होगा जिनके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिक नहीं है। इन लोगों को अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने में दिक्कत होती है।

50 रुपये देना होगा शुल्क ,आधार कार्ड से मोबाइल और ई-मेल आइडी लिक कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके अतिरिक्त अन्य कोई धनराशि नहीं ली जाएगी।

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0