यूपी। गायों की चिकित्सा के लिए 'अभिनव एंबुलेंस' सेवा शुरू करेगी योगी सरकार, अब 24 घंटे मिलेगी सेवा, पशुपालकों को मिलेंगी ये सुविधाएं।

 

ब्यूरो ललित चौधरी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गायों को उचित चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। अब राज्य सरकार गायों की चिकित्सा के लिए 'अभिनव एंबुलेंस' सेवा शुरू करने जा रही है।

जिसके माध्यम से गायों को बिना देरी के पशु चिकित्सालय भेजा जा सकेगा, साथ ही राज्य सरकार गायों की नस्लों की सुधार के लिए 'एब्रियो ट्रांसप्लांट' की व्यवस्था भी पशुपालकों को उपलब्ध कराएगी।

इतनी एंबुलेंस चलाएगी राज्य सरकार

राज्य सरकार 515 अभिनव एंबुलेंस चलाने जा रही है. हर एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टाफ के दो सदस्य रहेंगे। बता दें कि ये सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. सरकार इस सेवा के सुचारु रूप से संचालन के लिए एक कॉल सेंटर भी बनाएगी। यहां कॉल करने पर 15 मिनट के अंदर एंबुलेंस सेवा का लाभ मिल सकेगा। बता दें कि सरकार दिसंबर महीने से इस सेवा को शुरु करने की योजना बना रही है।

पशुपालकों को मिलेंगी ये सुविधाएं

सरकार गायों के नस्ल सुधार कार्यक्रम के तहत पशुपालकों को 3 बार गायों के मुफ्त गर्भाधान की सुविधा उपलब्ध कराएगी। सरकार द्वारा 'एब्रियो ट्रांसप्लांट' तकनीक के माध्यम से गायों के शत प्रतिशत गर्भाधान की व्यवस्था की जाएगी। इस तकनीक का प्रयोग पहसे बाराबंकी जिले में किया गया, जहां इस तकनीक से अच्छे परिणाम मिले थे। इसी को अमल में लाकर सरकार राज्य के सभी जिलों में ये सुविधा उपलब्ध कराने पर काम कर रही है।

क्या है 'एब्रियो ट्रांसप्लांट'

इस तकनीक में गाय के सीमेन (Cemen)से तैयार भ्रूण को 8 से 10 गायों में रखा जाता है। इस विधि के प्रयोग से गाय के गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है. इसमें लगभग 92 फीसदी बछिया ही पैदा होती है। इस तकनीक की खास बात है कि इस गाय से पैदा होने वाली बछिया 20 किलो के आसपास दूध देती है।

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0