बुलंदशहर। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटियों को उपहार भेंट कर किया सम्मानित

 

रिपो० रिशू कुमार

बुलन्दशहर/अनूपशहर। अनूपशहर तहसील के गांव स्थित मलकपुर विद्यालय पर संतोष मेमोरियल सेवा संस्थान ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटियों को उपहार भेंट कर सम्मानित किया। 

संतोष मेमोरियल सेवा संस्थान के डायरेक्टर ठाकुर विजय राघव ने बताया कि देश में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है यह दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इस दिन साल 1966 में इंदिरा गांधी ने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी बालिका दिवस मनाने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य लड़कियों को सहायता और अलग अलग तरीके के अवसर प्रदान करना है। 

हालांकि अभी कई जगह पर लोगों की सोच बहुत छोटी है ऐसे में कई परिवार है जो बेटियों को जन्म नहीं देना चाहते इसलिए उन्हें गर्भ में ही मार देते हैं या पैदा होने के बाद भी खुश नहीं रहते उन्होंने आगे बताया गांव मलकपुर में संतोष मेमोरियल चिल्ड्रन एकेडमी विद्यालय ग्रामीण अंचल की असहाय अनाथ जरूरतमंद बेटियों के सम्मान और सशक्तिकरण हेतु पिछले चार वर्षों से निशुल्क शिक्षा देने का कार्य कर रहा है। 

स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती लक्ष्मी रानी ने कहा राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाए जाने का उद्देश्य समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना साथ ही उनके साथ होने वाले भेदभाव के प्रति भी लोगों को जागरूक करना है भारत में लड़कियों की साक्षरता दर उनके साथ भेदभाव कन्या भ्रूण हत्या, एक बड़ा मसला है  इस मौके पर सतीश चौधरी बबली कुमारी पदम विनोद मीणा राकेश सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0