You have to wait 20 seconds.


हरियाणा हिंसा : यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी




SDLive News
उत्तर प्रदेश का पड़ोसी राज्य हरियाणा तीन दिनों से हिंसा की आग में सुलग रहा है। राष्ट्रीय राजधानी से 100 किमी. दूर मेवात में शुरू हुई हिंसा हरियाणा की आर्थिक राजधानी गुड़गांव तक पहुंच गई है।
हिंसा की आग उत्तर प्रदेश तक न पहुंचे इसके लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। तत्काल प्रभाव से हरियाणा और मथुरा की सीमाएं सील कर दी गई हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश में मेरठ, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर समेत हरियाणा से जुड़े यूपी के जिलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। मथुरा में आगरा रेंज के आईजी दीपक कुमार पहुंचे। हरियाणा से सटे बॉर्डर इलाके में ग्रामीणों से मुलाकात की। वहां सुरक्षा देखी।
मंडल यात्रा पर पथराव
असल में मामला यह है कि सोमवार को नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा पर समुदाय विशेष के लोगों ने पथराव कर दिया। इससे हिंसा भड़क गई। दोनों पक्षों में पत्थरबाजी और फायरिंग हुई। इस दौरान गुड़गांव के होमगार्ड नीरज और गुरसेवक समेत अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। 50 से ज्यादा पुलिस अधिकारी, कर्मचारी और अन्य घायल हैं।

सोमवार को शुरू हुई यह हिंसा मेवात के नूंह से होते हुए गुड़गांव तक पहुंच गई। एहतियातन रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद समेत 5 जिलों में धारा-144 लागू कर दी गई। इंटरनेट बंद कर दिया गया है। नूंह, फरीदाबाद और पलवल में मंगलवार यानी 1 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।
मथुरा में पुलिस अलर्ट
मथुरा में पुलिस अलर्ट हो गई है। हरियाणा यूपी के बॉर्डर पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। सीमावर्ती गांव में खास चौकसी बरती जा रही है। यहां के कोटवन बॉर्डर पर एक्स्ट्रा पुलिस फोर्स को लगाया गया है। एसएसपी शैलेश पांडे ने कोटवन बॉर्डर का जायजा लिया और स्थिति के बारे में जानकारी ली। कोटवन बॉर्डर से आगे किसी भी वाहन को हरियाणा की तरफ नहीं जाने दिया जा रहा।
होडल में हाईवे ब्लॉक, दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहनों का रास्ता बदला गया
हरियाणा के नूंह में हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हुए बवाल के बाद आगरा दिल्ली हाई वे पर भी तनाव है। होडल में कुछ लोगों ने हाई-वे ब्लॉक कर दिया है। तनाव को देखते हुए मथुरा में ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। आगरा की तरफ से दिल्ली जाने वाले वाहनों को टाउनशिप तिराहा से गोकुल बैराज, जमुनापार, राया होते हुए एक्सप्रेस वे के जरिए दिल्ली की तरफ भेजा जा रहा है।
मथुरा पुलिस कोताही बरतने के मूड में नहीं
मेवात इलाका मथुरा के कोसी, बरसाना और गोवर्धन थाना क्षेत्रों की सीमा से लगता है। मेवात का बड़ा हिस्सा कोसी और बरसाना की सीमा से सटा है। यही वजह है की मथुरा पुलिस किसी भी तरह की कोताही बरतने के मूड में नहीं है। सीमावर्ती थाना क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल लगा दिया गया है। हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। खुफिया तंत्र भी हर जानकारी जुटा रहा है। एसएसपी शैलेश पांडे ने बताया कि गांव-गांव में दोनों समुदाय के संभ्रांत नागरिकों के साथ बातचीत की जा रही है। मथुरा में पूरी तरह शांति है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने