बुलंदशहर। शासन के निर्देश पर सरकारी संपत्तियों को कब्जा मुक्त के लिए चला अभियान : जिले में अलग - अलग तहसील प्रशासन ने 104 बीघा सरकारी जमीन कराई कब्जा मुक्त

ब्यूरो ललित चौधरी

शासन के निर्देश पर सरकारी संपत्तियों को कब्जा मुक्त कराए जाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत अनूपशहर ततहसील, शिकारपुर तहसील और स्याना तहसील गांव  में ग्राम समाज की व अवैध कब्जे सरकारी जमीनों बीजी टीपी  तहसील प्रशासन द्वारा भूमाफियाओं के कब्जे से मुक्त कराया।

यदि कोई व्यक्ति सरकारी कार्य में बाधा डालता है तो उसके खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी एवं कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सरकार द्वारा जनहित में विभिन्न सरकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसके लिए जमीन की आवश्यकता होती है।


अनूपशहर में अवैध कब्जे के खिलाफ चला अभियान : तहसील प्रशासन ने 48 बीघा सरकारी जमीन कराई कब्जा मुक्त

शासन के निर्देश पर सरकारी संपत्तियों को कब्जा मुक्त कराए जाने के लिए चलाए जा रहे इसी अभियान के तहत अनूपशहर तहसील क्षेत्र के गांव जुगसाना कलां में भी तहसील प्रशासन ने ग्राम समाज की जमीन,पोखर इत्यादि को भू माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराने का अभियान चलाया । एसडीएम वीके गुप्ता के निर्देशन में तथा तहसीलदार बालेंद्र भूषण वर्मा के नेतृत्व में राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने गांव जुगसाना कलां की गाटा सं 169 व 184स नंबरों में स्थित पोखर पर हुए लोगों की अवैध कब्जे को चिह्नित कराकर करीब 45 बीघा पोखर भूमि को अवैध कब्जा मुक्त करा कर प्रधान की सुपुर्दगी में सौंपा गया है।

इसके अलावा गांव रौंडा में भी अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाकर तहसील प्रशासन ने करीब 3 बीघा ग्राम समाज की जमीन को मुक्त करा कर प्रधान के कब्जे में दिया। एसडीएम वीके गुप्ता ने बताया की मई माह में अनूपशहर तहसील क्षेत्र की सभी ग्राम समाज की भूमि, चकरोड एवं तालाबों को लोगों के अवैध कब्जे से मुक्त कराया जाएगा।

कब्जाधारियों के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई

ग्राम समाज की जमीनों पर अवैध कब्जों के चलते सरकारी कार्यों के लिए जमीन उपलब्ध कराना कठिन हो रहा है। इसलिए सरकार के निर्देश पर ऐसी सभी ग्राम समाज की जमीन को कब्जा मुक्त कराया जा रहा है। जिससे इन जमीनों का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए किया जा सके।


शिकारपुर में अतिक्रमणकारियों पर प्रशासन का शिकंजा : राजस्व टीम ने 16 बीघे भूमि से हटवाया कब्जा, प्रधान को सौंपा

शिकारपुर तहसील के गांव सुजावली में राजस्व टीम ने गांव की ग्राम सभा की भूमि को कब्जामुक्त कराकर ग्राम प्रधान को सौंपा। योगी सरकार के चलते प्रशासन ने अभियान चलाते हुए गांव सुजावली मे ग्राम सभा की 16 बीघा भूमि को कब्जा मुक्त कराया। इस अवसर पर शिकारपुर विधायक अनिल शर्मा व नायब तहसीलदार सुशील कुमार गुप्ता, लेखपाल रफी अहमदगढ,हरीशकुमार ,दीपक इशारा,हीरा लाल सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

नायब तहसीलदार सुशील कुमार गुप्ता ने बताया कि शिकारपुर तहसील से अब तक सैकड़ो बीघा भूमि कब्जा मुक्त करा चुके हैं। जिन लोगों ने ग्राम समाज की भूमि पर कब्जा कर रखा है, उनके खिलाफ कारवाई की जायेगी। वह ग्राम समाज की भूमि से कब्जा हटा लें, अन्यथा प्रशासन कार्रवाई करते हुए भूमि को कब्जा मुक्त कराएगा।

 

एसडीएम ने मुफ्त कराई चारागाह की भूमि : 40 बीघा जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर की जा रही थी खेती, उप जिलाधिकारी ने कहा- दोषियों पर होगी कार्रवाई

स्याना में तहसील प्रशासन की टीम ने शुक्रवार को अभियान चलाकर दबंगों के कब्जे से सरकारी भूमि का कब्जा हटवाया। एसडीएम संदीप केला के दिशा निर्देशन में तहसीलदार सत्यपाल सिंह ने पुलिस और राजस्व टीम के साथ गांव जाड़ौल में 40 बीघा पशुचर की भूमि को कब्जा से मुक्त कराया है।

एसडीएम संदीप केला ने बताया कि गांव जाड़ौल में पशुचर की 2.569 हेक्टेयर भूमि पर दबंगों ने अवैध कब्जा किया था। जिसे तहसील प्रशासन की टीम ने कब्जा मुक्त करा दिया है। बताया कि सरकारी भूमि की पैमाइश कराई जा रही है। अवैध कब्जा धारियों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। तहसील क्षेत्र में समस्त सरकारी भूमि से कब्जा हटाया जा रहा है।

कहा कि सरकारी भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अवैध कब्जा धारियों को बख्शा नहीं जाएगा। कब्जा हटाने पहुंची टीम का कुछ ग्रामीणों ने विरोध किया। प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने के बाद ग्रामीण शांत हो गए।

बता दें कि तहसील क्षेत्र के गांव जाड़ौल में चारागाह की भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था। एसडीएम ने बताया कि चारागाह की भूमि को ग्राम प्रधान के सुपुर्द कर दिया गया है। अवैध रूप से कब्जा कर चरागाह की भूमि पर खेती की जा रही थी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर पुलिस ने कार्रवाई की है।

और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0