हर मार्ग भगवान शिव के रंग में रंगा : रास्तों में सज गए पंडाल, भोले की हो रही जयकार

 

ब्यूरो ललित चौधरी
बुलंदशहर। मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर कांवड़ लाने पर भगवान भोलेनाथ भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं। मनोकामना पूरी करने के लिए कांवड़ लेकर आने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। रविवार को जिले का हर मार्ग भगवान शिव के रंग में रंगा नजर आया। मार्ग पर शिवभक्त कांवड़ लेकर अपनी मंजिल की ओर बढ़ते रहे। शिवभक्तों की सेवा के लिए जगह-जगह शिविर लगे हैं तो मंदिरों में भंडारे चल रहे हैं।

महाशिवरात्रि के मद्देनजर तीर्थ स्थलों से गंगाजल लेकर शिवभक्तों के जत्थे जयकारे लगाते पैदल लौट रहे हैं। कांवड़ियों को आवागमन करने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए पहले पुलिस प्रशासन ने सड़क किनारे पटरी पर अतिक्रमण व अवैध रूप से खडे़ वाहनों को हटवाया। वहीं प्वाइंटों पर पुलिस बल के साथ वालंटियर तैनात किए गए।

रविवार को गुलावठी से वाया सनौटा सिकंदराबाद क्षेत्र में प्रवेश कर रहे कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए जगह-जगह व्यवस्था की थी। सनौटा, भराना मोड़, पीरबियावानी, सेटेलाइट, राधिका गार्डन समेत आसपास कांवड़ियों की सेवार्थ शिविर लगाए गए।


रविवार को अलीगढ़ क्षेत्र निवासी सैकड़ों कांवड़िए गुजरे। कुछ कांवड़ियों के पैरों में छाले पड़े हुए थे, परंतु वह बम बम भोले के जयकारों के साथ आगे बढ़ रहे थे। कुछ कांवड़िए अपने कांवड़ पर तिरंगा लगाकर चल रहे थे।

वहां शिवभक्तों के लिए उचित प्रबंध किया गया। सिकंदराबाद नगर से जेवर, रबूपुरा, दनकौर, नोएडा व ग्रेटर नोएडा क्षेत्र जाने वाले कांवड़ियों की संख्या अधिक रही। घंघुरुओं की आवाज व डीजे की धुनों पर थिरकते हुए कांवड़िये सिकंदराबाद होकर पूरे दिन जाते देखे गये।

एसडीएम ने नगर क्षेत्र के कांवड़ सेवा शिविरों का किया निरीक्षण

स्याना। एसडीएम सतीश कुमार ने नगर क्षेत्र में लगे कांवड़ सेवा शिविरों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एसडीएम व कोतवाली प्रभारी छोटे सिंह ने सभी शिविरों का दौरा कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम ने शिविरों में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। 

वहीं एसडीएम व सीओ ने मार्ग पर कांवड़ लेकर चल रहे शिवभक्तों का हाल भी जाना। कोतवाल छोटे सिंह ने बताया कि आने वाले तीन दिनों तक नगर में सभी मीट के होटल बंद रहेंगे। वहीं नगर में भारी वाहनों का प्रवेश भी वर्जित रहेगा।

शिवभक्तों की सेवा के लिए लगे शिविर

पहासू। शिवभक्तों की सेवा के लिए शिविर लगाए गए और भंडारे लगाए गए। महाशिवरात्रि पर्व नजदीक आते ही जगह-जगह शिविर लगने भी शुरू हो गए हैं। 

कस्बे में अहमदगढ़ मार्ग पर पीतमपुर तिराहे के निकट, खुर्जा मार्ग, छतारी मार्ग, मुख्य बाजार, अलीगढ़ स्टैंड आदि स्थानों पर शिविर लगाए गए। इनमें गंगाजल लेकर आने वाले श्रद्धालुओं के रुकने की व्यवस्था की गई है।


और नया पुराने

खबर पढ़ रहे लोग: 0